क्यों प्लास्टिक ट्रे के बजाय सिलिकॉन आइस क्यूब ट्रे का उपयोग करें

- Jun 28, 2019-

पिछले कुछ वर्षों में सिलिकॉन नई रसोई सामग्रियों में से एक बन गया है। गैर-छड़ी कोटिंग्स, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों से सिलिकॉन में परिवर्तन कई कारणों से किया गया था।

आइस क्यूब ट्रे में, सिलिकॉन का उपयोग किया जा रहा है, क्योंकि यह रबर की तरह लचीला है, यह लंबे समय तक रहता है और तापमान के चरम सीमा तक बेहतर होता है। रबर या प्लास्टिक जैसे तरल पदार्थों की गंध, स्वाद और रंग को धुंधला और अवशोषित करने के लिए यह प्रवण नहीं है। इसलिए यदि आप चेरी या अंगूर के रस की बर्फ की ट्रे के साथ पेय बनाना चाहते हैं, तो आप एक सिलिकॉन आइस क्यूब ट्रे का उपयोग कर सकते हैं।

सिलिकॉन के लिए एक और प्लस यह है कि आप जो भी खरीद रहे हैं वह चमकीले रंगों में बनाया जा सकता है। इसलिए, यदि आपके पास एक निश्चित सजावट है, तो कहें, आपकी गीली पट्टी, आपको एक आइस क्यूब ट्रे रंग मिलने की अधिक संभावना है जो उस रंग योजना में फिट होगा।

परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण कारण स्वास्थ्य संबंधी है। कुछ प्लास्टिक में कई विषाक्त पदार्थों के पाए जाने के कारण, लोग बहुत सावधान हो गए हैं, और जानना चाहते हैं कि उस सामग्री का उपयोग करने के क्या खतरे हैं। सिलिकॉन का कई देशों में स्वतंत्र रूप से परीक्षण किया गया है, और इसे मूल रूप से निष्क्रिय माना गया है, जिसका अर्थ है कि यह विषाक्त पदार्थों को भोजन में नहीं खींचता है, जिस तरह से कुछ अन्य गैर-छड़ी और प्लास्टिक आइटम करते हैं। (सिलिकॉन के लिए बेकिंग उपयोग के बारे में हब इस लिंक के नीचे स्थित हैं।)

सिलिकॉन आइस ट्रे का उपयोग करना आसान है, क्योंकि वे लचीली हैं, और बर्फ को दो हाथों के बीच ट्रे को घुमाकर हटाया जा सकता है, जैसे आप प्लास्टिक आइस क्यूब ट्रे के साथ करते हैं। चाहे आप छोटे या बड़े बर्फ के टुकड़े पसंद करते हों, आपकी पसंद आसान होगी, क्योंकि कई आकार उपलब्ध हैं। वे आम तौर पर $ 8.00 और $ 20.00 के बीच खर्च करते हैं, इस बात पर निर्भर करता है कि कितने की पेशकश की जाती है, वे किस आकार के हैं और वे कहाँ बेचे जाते हैं। जब आप किसी भी आकार में बर्फ के टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके फैंसी पर हमला करता है, तो अलग-अलग आकार के क्यूब्स में अलग-अलग सुझाए गए उपयोग होते हैं।

छोटे क्यूब्स को जमने में कम समय लगता है, स्मूदी बनाते समय ब्लेंडर में आसानी से टूट जाता है और ठंडा पेय अधिक तेज़ी से मिलता है। पेय को अधिक ठंडा करने का अर्थ है कि आइस क्यूब बड़े क्यूब्स की तुलना में जल्द ही पेय में पानी मिला देता है, इस आकार का क्यूब उन पेय पदार्थों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिनका सेवन 30 मिनट या उसके भीतर किया जाएगा।

निरंतर शीतलन के लिए बड़े आकार के क्यूब्स बेहतर हैं। क्यूब जितना बड़ा होता है, ड्रिंक को ठंडा करने में उतना ही अधिक समय लगता है, क्योंकि यह छोटे क्यूब्स की तुलना में बहुत धीमा हो जाता है। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि यह धीमी गति से पीने के लिए पानी जोड़ता है और लंबे समय तक रहता है। यह संयोजन दोपहर में अच्छी चाय की तरह आइसिंग के लिए एकदम सही है, जैसे दोपहर की चाय या शाम को बढ़िया स्कॉच। (बड़े क्यूब्स भी एक गिलास में साफ दिखते हैं।)

अतिरिक्त-बड़े क्यूब्स के साथ, सुनिश्चित करें कि आपको पता है कि क्यूब ग्लास के नीचे तक बना सकता है। आप नहीं चाहते हैं कि क्यूब ग्लास के नीचे भाग में फंस जाए।


की एक जोड़ी:सिलिकॉन रेड वाइन के चश्मे का नुकसान अगले:बर्फ के टुकड़े कैसे बनाएं और स्टोर करें