सिलिका जेल की विशेषताओं की एक साधारण समझ

- Nov 08, 2018-

सिलिका जेल एक अत्यधिक सक्रिय adsorbent सामग्री है, जो एमएसआईओ 2 · एनएच 2 ओ के रासायनिक सूत्र के साथ एक असंगत पदार्थ है। यह पानी और किसी भी विलायक, गैर-विषाक्त और स्वादहीन, रासायनिक रूप से स्थिर में अघुलनशील है, और मजबूत क्षार और हाइड्रोफ्लोरिक एसिड को छोड़कर किसी भी पदार्थ के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है। विभिन्न प्रकार के सिलिका जैल के अलग-अलग विनिर्माण विधियों के कारण विभिन्न माइक्रोप्रोस संरचनाएं होती हैं। सिलिका जेल की रासायनिक संरचना और भौतिक संरचना निर्धारित करती है कि इसमें कई अन्य समान सामग्रियां हैं जिन्हें प्रतिस्थापित करना मुश्किल होता है: उच्च सोखना प्रदर्शन, अच्छी थर्मल स्थिरता, रासायनिक स्थिरता, और उच्च यांत्रिक शक्ति।


सिलिका जेल को इसके छिद्र के आकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है: मैक्रोप्रोसस सिलिका जेल, मोटे पोर सिलिका जेल, बी-प्रकार सिलिका जेल, और ठीक छिद्र सिलिका जेल। विभिन्न छिद्र संरचना के कारण, उनके सोखना गुण अलग हैं। मोटे पोर सिलिका जेल में उच्च सापेक्ष आर्द्रता के मामले में उच्च सोखना जेल होता है, और ठीक छिद्र सिलिका जेल अपेक्षाकृत कम सापेक्ष आर्द्रता के मामले में मोटे छिद्र सिलिका जेल से अधिक अवशोषित करता है, जबकि बी प्रकार सिलिका जेल में एक पोर होता है मोटे और ठीक छिद्रों में संरचना। सिलिका जेल के बीच, सोखना और ठीक छिद्रों के बीच सोखना की मात्रा भी है। मैक्रोप्रोसस सिलिका जेल आमतौर पर उत्प्रेरक वाहक, एक मैटिंग एजेंट, टूथपेस्ट घर्षण, और इसी तरह के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसलिए, विभिन्न किस्मों के अनुसार विभिन्न किस्मों का चयन किया जाना चाहिए।


सिलिका जेल adsorbs नमी के बाद, यह एक्सपोजर, बेकिंग, वायु सुखाने, और इसी तरह से पुनर्जन्म किया जा सकता है।


सिलिका जेल desiccant की रासायनिक संरचना:


सिलिका जेल desiccant - मुख्य घटक सिलिका है, जो प्राकृतिक खनिजों से छर्रों या मोती में शुद्ध है। एक desiccant के रूप में, इसकी सूक्ष्म संरचना (औसत 2 ए।) पानी के अणुओं के लिए एक अच्छा संबंध है। सिलिका जेल के लिए सबसे उपयुक्त नमी अवशोषण पर्यावरण कमरे का तापमान (20 ~ 32) और उच्च आर्द्रता (60 ~ 9 0%) है, जो पर्यावरण की सापेक्ष आर्द्रता को लगभग 40% तक कम कर सकता है।


एक desiccant एक पानी हटाने वाला एजेंट है जो वातावरण से नमी को अवशोषित करता है। इसका सुखाने का सिद्धांत भौतिक रूप से पानी के अणुओं को अपनी संरचना में अवशोषित करना है या रासायनिक अणुओं को रासायनिक रूप से अवशोषित करना और इसकी रासायनिक संरचना को एक और प्रकार बनना है। पदार्थ।


रंग बदलने वाली सिलिका जेल: आमतौर पर उपकरण को बनाए रखने और सूखी संतुलन के लिए उपयोग किया जाता है। यह पानी अवशोषण के बाद लाल हो जाता है। असफल सिलिका जेल सुखाने और पुनर्जन्म के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है। अमीन, एनएच 3, ओ 2, एन 2, आदि सूख सकते हैं।

Silicone kitchenware

की एक जोड़ी:सिलिकॉन चमचों की प्रक्रिया और सामग्री चयन आवश्यकताओं को समझें अगले:सिलिका जेल की विशेषताओं की सरल समझ